X Close
X

CM योगी करेंगे आज अयोध्या में भगवान राम की आदमकद प्रतिमा का अनावरण


category1559887354.jpeg
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या का जाएंगे और भगवान राम की काष्ठ की प्रतिमा का अनावरण करेंगे. कर्नाटक शैली में बनी यह प्रतिमा रामनगरी अयोध्या की शोभा बढ़ाने वाली होगी. बताया जा रहा है कि महंत नृत्य गोपाल दास के 81वें जन्मदिवस समारोह में हिस्सा लेने के बाद सीएम योगी राम की इस प्रतिमा का अनावरण करेंगे. यह आदमकद प्रतिमा 7 फीट की है, जिसको राष्ट्रपति पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है.भगवान राम की इस काष्ठ की प्रतिमा को अयोध्या शोध संस्थान के शिल्प संग्रहालय में स्थापित किया जाएगा. यह प्रतिमा कर्नाटक के कावेरी कर्नाटक स्टेट आर्ट्स एवं क्राफ्ट इंपोरियम से खरीदी गई. भगवान राम की इस प्रतिमा को काष्ठ कला की एक दुर्लभ कृति माना जा रहा है

.इस प्रतिमा को बनाने वाले कारीगरों का कहना है कि इसको बनाने में 3 साल से अधिक का समय लगा है. साधू-संतों द्वारा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की मांग के बीच योगी आदित्यनाथ इस काष्ठ की प्रतिमा का अनावरण करने जा रहे हैं.इससे पहले योगी सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर ऊंची कांस्य की प्रतिमा लगाने का ऐलान कर चुकी है. इस पर काम भी शुरू हो चुका है. इसमें 151 मीटर की प्रतिमा होगी और सके ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र बनेगा और नीचे 50 मीटर ऊंचा बेस बनेगा.

इसमें राम कथा का म्यूजियम, लाइब्रेरी, राम जन्मभूमि मंदिर का इतिहास दर्शाने वाली सामग्री व देश विदेश की राम लीलाओं से जुड़े दुर्लभ चित्र लगाए जाएंगे.वहीं, भगवान राम की काष्ठ की प्रतिमा के अनावरण को लेकर बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी का कहना है कि हम इसका स्वागत करते हैं.

जो सीएम योगी आदित्यनाथ ने कर दिखाया, वैसा किसी मुख्यमंत्री ने नहीं किया. साथ ही इकबाल अंसारी ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के जल्द से जल्द सुलझने की उम्मीद जताई.

The post CM योगी करेंगे आज अयोध्या में भगवान राम की आदमकद प्रतिमा का अनावरण appeared first on Everyday News. (EVERYDAY NEWS)
Everyday News