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बालों को स्वस्थ बनाने के लिए डाइट में फॉलो करे ये 5 फूड्स


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Lucknow:सुंदर बालों का सपना हर लड़की का होता है। आजकल गलत खानपान और बढ़ते प्रदूषण के चलते बालों के झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा देखने में सामने आ रही है। इससे बचने के लिए लड़कियां मार्किट में मिलने वाले तरह तरह के हेयर प्रोडक्टस का इस्तेमान करती हैं और अपने खाने पीने की आदतों पर कम ध्यान देतीं हैं। आज हम आपको कुछ आहारों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपके बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी। अंडे अंडे का सेवन शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं। अंडे की सफेदी में विटामिन बी-2 पाया जाता है। सेलेनियम, विटामिन डी, बी 6, बी-12  जैसे खनिज स्त्रोत से भरपूर अंडा बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। आप चाहे तो अंडे को अपने बालों में भी लगा सकते हैं। इससे आपको दोगुना फायदा मिलेगा जामुन जामुन में महत्वपूर्ण पोषक तत्व बायोफ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो आपकी स्कैलप और बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है । नियमित रूप से जामुन खाने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से मजबूत, स्वस्थ और घने बनें रहेंगे। इसके साथ यह फल हमारी ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। जो कि बालों के झड़ने की समस्या में सबसे अधिक उपयोगी है। पालक शानदार बाल पाने के लिए पालक का सेवन उचित पोषणों में से एक है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पालक टूटते झड़ते बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों के स्वास्थय को बढ़ावा देती हैं। आप चाहें तो पालक का रस भी बनाकर पी सकते हैं, उसके लिए आपको टमाटर, खीरा, गाजर,हरा प्याज और एक मुट्ठी पालक को मिलाकर जूस तैयार कर लेना हैं। इस रस को रोज़ाना पीने से आप अपने बालों में के झड़ने की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है। मछली जो लोग मांसाहारी है उनके झड़ते बालों के लिए मछली एक वरदान है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण मछली बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बालों के झड़ने की समस्या से लेकर उनमें चमक लाने के लिए यह एक अच्छा स्त्रोत है। शकरकंदी शकरकंदी में उच्च मात्रा में फाइबर,विटामिन सी,पोटेशियम,विटामिन बी-5 -3- 6, मैग्नीशियम पाया जाता है। यह सब पोष्क तत्व बालों की लंबाई बढ़ाने में बहुत फायदा करते हैं। विटामिन बी बालों को झड़ने से रोकता है। खाने में स्वाद होने के साथ साथ बालों को स्ट्रांग बनाने में शकरकंदी बहुत उपयोगी है। इन सबके अलावा एवोकाडो,शिमला मिर्च, फलियां और सोयाबीन को भी अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने बालों को स्ट्रांग और झड़ने की प्रॉब्लम से बचा सकते हैं। सुंदर बालों का सपना हर लड़की का होता है। आजकल गलत खानपान और बढ़ते प्रदूषण के चलते बालों के झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा देखने में सामने आ रही है। इससे बचने के लिए लड़कियां मार्किट में मिलने वाले तरह तरह के हेयर प्रोडक्टस का इस्तेमान करती हैं और अपने खाने पीने की आदतों पर कम ध्यान देतीं हैं। आज हम आपको कुछ आहारों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपके बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी। अंडे अंडे का सेवन शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करने का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं। अंडे की सफेदी में विटामिन बी-2 पाया जाता है। सेलेनियम, विटामिन डी, बी 6, बी-12  जैसे खनिज स्त्रोत से भरपूर अंडा बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। आप चाहे तो अंडे को अपने बालों में भी लगा सकते हैं। इससे आपको दोगुना फायदा मिलेगा जामुन जामुन में महत्वपूर्ण पोषक तत्व बायोफ्लेवोनॉइड पाया जाता है जो आपकी स्कैलप और बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है । नियमित रूप से जामुन खाने से आपके बाल प्राकृतिक रूप से मजबूत, स्वस्थ और घने बनें रहेंगे। इसके साथ यह फल हमारी ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। जो कि बालों के झड़ने की समस्या में सबसे अधिक उपयोगी है। पालक शानदार बाल पाने के लिए पालक का सेवन उचित पोषणों में से एक है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पालक टूटते झड़ते बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों के स्वास्थय को बढ़ावा देती हैं। आप चाहें तो पालक का रस भी बनाकर पी सकते हैं, उसके लिए आपको टमाटर, खीरा, गाजर,हरा प्याज और एक मुट्ठी पालक को मिलाकर जूस तैयार कर लेना हैं। इस रस को रोज़ाना पीने से आप अपने बालों में के झड़ने की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिल सकता है। मछली जो लोग मांसाहारी है उनके झड़ते बालों के लिए मछली एक वरदान है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण मछली बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बालों के झड़ने की समस्या से लेकर उनमें चमक लाने के लिए यह एक अच्छा स्त्रोत है। शकरकंदी शकरकंदी में उच्च मात्रा में फाइबर,विटामिन सी,पोटेशियम,विटामिन बी-5 -3- 6, मैग्नीशियम पाया जाता है। यह सब पोष्क तत्व बालों की लंबाई बढ़ाने में बहुत फायदा करते हैं। विटामिन बी बालों को झड़ने से रोकता है। खाने में स्वाद होने के साथ साथ बालों को स्ट्रांग बनाने में शकरकंदी बहुत उपयोगी है। इन सबके अलावा एवोकाडो,शिमला मिर्च, फलियां और सोयाबीन को भी अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने बालों को स्ट्रांग और झड़ने की प्रॉब्लम से बचा सकते हैं। The post बालों को स्वस्थ बनाने के लिए डाइट में फॉलो करे ये 5 फूड्स appeared first on Everyday News.
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